Fri. Jul 5th, 2024

गर्मी है रायता ढोल मत देना

स्वाद भी देता है गर्मी से राहत, गर्मी के मौसम में कई प्रकार से बनाया जाता है रायता

गर्मियों के मौसम में पेट को ठंडा रखने के लिए रायता और छाछ को खूब पिया जाता है। इस मौसम में रोजाना के खाने में रायता को शामिल करने से सेहत को तो फायदा मिलता है, साथ ही हेल्थ के लिए भी ये फायदेमंद रहता है।

गर्मियों के मौसम में पेट को ठं रखने के लिए रायता और रायता को खूब पिया जाता है। इस मोसम में रोजाना के खाने में विशेष स्वाद देने वाला रायता को शामिल किय जाता है। गर्मी में रायता खाने से सेहत को तो फायदा मिलता है, साथ ही हेल्थ के लिए भी ये अच्छा होता है। ऐसे में आप अलग-अलग तरह से रायता बना सकते हैं।

1) हरी मिर्च का रायता

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए एक कप दही, 4 से 5 हरी मिर्च, आधा चम्मच शकर, तेल, जीरा पाउडर, नमक, धनिया पत्ती।

रायता बनाने के लिए सबसे पहले दही में शक्कर मिलाएं और इन दोनों चीजों को अच्छे से फेंट लें। फिर एक तड़का लगाने बाले पात्र में तेल गर्म करें और इसमें कटी हुई हरी मिर्च को डालें। जब ये चटक जाएं तो इसे दही में मिलाएं। अब नमक और जीरा पाउडर मिक्स करें। हरा धनिया से गार्निश करें और सर्व करें।

2) पहाड़ी रायता
इसे बनाने के लिए आपको चाहिए दही, एक चम्मच राई, खीरा, एक चुटकी हल्दी, स्वाद के मुताबिक नमक, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, धनिया पत्ती। पहाड़ी रायता बनाने के लिए एक चम्मच राई को ग्राइंड करें फिर खीरे को कद्दूकस करें और इसके एक्सट्रा पानी को निकाल दें। फिर दही में राई, हल्दी, नमक और लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। इसमें 2 हरी मिर्च मिलाएं और फिर हरा धनिया की पतियों को बारीक काट कर डालें रायता तैयार है।

3) प्याज और पुदीने का रायता

गर्मियों के मौसम में मिंट खूब ज्यादा आता है। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए प्याज, पुदीने की पत्तियां, नमक, दही, भूना जीरा पाउडर, चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर।

प्याज और पुदीने का रायता बनाने के लिए प्याज को बारीक काट लें और पुदीने को पीस कर पेस्ट तैयार करें। अब दही
की अच्छे से फैट लें और इसमें कटा हुआ प्याज, पुदीने का पेस्ट, नमक, भूना जीरा पाउडर, चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। रायता तैयार है। ठंडा करें और सर्व करें।

4) सब्जियों का रायता

इसे बनाने के लिए आप सभी तरह की सब्जी ले सकते हैं। हम इसे बनाने के लिए दही, प्याज, टमाटर, गाजर, खीरा, हरा धनिया, हरी मिर्च, स्वाद अनुसार नमक, भुना हुआ जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला।

सब्जियों का रायता बनाने के लिए प्याज-टमाटर को छोड़ कर सभी सब्जियों को कद्दू कस करें और प्याज-टमाटर को बारीक काट लें। अब दही को अच्छे से मथ लें। फिर इसमें सभी सब्जियां मिलाएं और फिर स्वाद अनुसार नमक, भुना हुआ जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला। हरी मिर्च और धनिया को बारीक काट लें। इससे रायता को गार्निश करें और फिर सर्व करें।

Author

Related Post

error: Content is protected !!