Tue. Aug 27th, 2024

ना धूप देखी ना कंकड, नंगे पेर शामिल होकर यात्रा को ऐतिहासिक बनाया

ना धूप देखी ना कंकड, बस मन में एक ही लक्ष्य जगन्नाथ जी के रथ की रस्सी खींचना

हजारों श्रद्धालुओं ने नंगे पेर शामिल होकर यात्रा को ऐतिहासिक बनाया

बदनावर नगर में महाप्रभु जगन्नाथ जी की रथ यात्रा धूमधाम से निकली

बदनावर/ महाप्रभु जगन्नाथ जी की रथ यात्रा बदनावर नगर में धुमधाम से निकली। रथ यात्रा को खींचने के लिए श्रद्धालुओं में होड़ सी लगी देखी गई। कुछ पल ऐसे भी आए कि श्रद्धालु अधिक हो गए और खींचने की रसिया छोटी पड़ गई थी। 3 घंटे तक बदनावर नगर का माहौल जगन्नाथ में हो गया । ना लोगों को काम की चिंता थी ना व्यवसाय की। लोगों में केवल और केवल भगवान के रथ को अपने हाथों से खींचना। रथ खींचने के दौरान एक और रस्सी श्रद्धालु पुरुषों ने पकड रखा तो दूसरी ओर मातृ शक्ति ने रस्सी को अपने हाथों से खींचा। महा आरती के दौरान जय जय जगन्नाथ के नारे से वातावरण गूंजाय मान हो गया।


स्वतंत्र प्रेस क्लब, संस्था सृजन एवं इस्कॉन मंदिर बदनावर के सानिध्य में महाप्रभु जगन्नाथ जी के रथ यात्रा धूमधाम से निकली। दुर्गा चौक में पंडरीनाथ भगवान की पूजा अर्चना के बाद जगन्नाथ जी के रथ में विराजित भगवान श्री कृष्णा बहन सुभद्रा एवं भाई बलभद्र की प्रतिमाओं का मनमोहक श्रृंगार कर रन विराजित किया गया था ।महा आरती के दौरान पूरा परिसर खचाखच भर गया था। चारों ओर श्रद्धालु ही श्रद्धालु दिखाई दे रहे थे। महाआरती में एसडीएम दीपक सिंह चौहान, तहसीलदार सुरेश नागर, एसडीओपी शेर सिंह भूरिया, थाना प्रभारी दीपक सिंह चौहान, भाजपा जिला अध्यक्ष मनोज सोमानी, न प अध्यक्ष मीना यादव सहित हजारों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे ।

रथ यात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ के रथ को श्रद्धालु रस्सी से खींचते हुए चल रहे थे वहीं महिला एवं पुरुष श्रद्धालुओं की टोली रथ के आगे बड़ी झाड़ू से रास्ता बुहारते हुए चल रहें थे। महाप्रभु जगन्नाथ जी की रथ यात्रा दुर्गा चौक से प्रारंभ होकर भैरू उखलिया, सभा मंच, मोदी चौराहा, कचहरी चौक, सोमेश्वर चौराहा, अंबेडकर चौराहा, बस स्टैंड होकर बैजनाथ मंदिर पहुंची। रथ को हजारों श्रद्धालुओं ने अपने हाथों से खींचकर बैजनाथ मंदिर तक पहुंचे ।रथ यात्रा के स्वागत के लिए बदनावर की जनता ने पुर्ण समर्पण कर पुष्प वर्षा कर भगवान जगन्नाथ जी का रथ यात्रा का स्वागत किया। श्रद्धालुओं ने पुष्प माला अर्पित कर भगवान जगन्नाथ जी से आशीर्वाद लिया।


महाप्रभु जगन्नाथ जी की रथ यात्रा का विधायक भंवरसिंह शेखावत के मार्गदर्शन में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अंबेडकर चौराहे पर पुष्प वर्षा कर या स्वागत किया गया । नगर परिषद अध्य्क्ष, माली समाज, आनंदेश्वर महादेव मंदिर समिती, भारतीय जनता पार्टी नगर मंडल सहित कई संस्थाओं ने पुष्प वर्षा कर रथ यात्रा का स्वागत किया । रथ यात्रा निकालने के पूर्व महाआरती के दौरान भगवान जगन्नाथ जी को छप्पन भोग का भोग लगाया कर पसादी वितरण की गई थी। रथ यात्रा निकालने के दौरान श्रद्धालुओ ने न धूप देखी न कंकर देखे, न रास्ता कैसा है। ना देखते हुए भयानक गर्मी में भी नंगे पांव चलकर श्रद्धालुओं ने रथ को हाथों से खींचना एक ही लक्ष्य था।
भगवान जगन्नाथ जी के रथ की रस्सी को स्वयं के हाथों खींचना , बस खींचते रहे, और खींचना रहे। इस प्रकार का माहौल दुर्गा चौक से लगाकर बैजनाथ मंदिर तक देखने को मिला। भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा का स्वागत पूर्व राज्य मंत्री राजेश अग्रवाल ने भी किया गया। रथ यात्रा के बैजनाथ मंदिर पहुंचने पर महा आरती के साथ यात्रा का विश्राम हुआ। जहां हजारो श्रद्धालुओं ने आरती में भाग लिया । महा आरती के दौरान भगवान इंद्रदेव भी प्रसन्न हुए हैं और हल्की फुहार से भगवान जगन्नाथ जी का स्वागत सत्कार किया गया।
यात्रा को आयोजकस्वतंत्र प्रेस क्लब, संस्था सर्जन, व इस्कॉन मंदिर के सदस्य पदाधिकारी जय जगन्नाथ के जयकारे लगाते हुए चल रहे थे । यात्रा में महिलाएं केसरिया साड़ी व पुरुष सफेद वस्त्र पहने नजर आए। रथ यात्रा में शामिल होने के लिए इस्कॉन मंदिर से जुड़े भक्त भी बड़ी संख्या में शामिल हुए। आयोजन को ऐतिहासिक रूप देने पर संस्था सृजन , स्वतंत्र प्रेस क्लब बदनावर एवं इस्कॉन मंदिर के सदस्यों द्वारा श्रद्धालुओं का हृदय से आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन प्रेस क्लब अध्यक्ष धर्मेंद्र अग्निहोत्री ने किया गया। आभार राकेश सिंह,मनीष शर्मा ने माना।

Author

Related Post

error: Content is protected !!